Austin का एक स्टार्टअप केसे Free में पानी देकर करोड़ों रुपये कमाए जा रहे हैं, इस नए तरीके के बिजनेस मॉडल ने इस “Freewater” स्टार्टअप को पूरी दुनिया में मशहूर बना दिया है, सोशल मीडिया पर काफी चर्चा है, यह स्टार्टअप (Startup) मुफ्त में लोगों को पानी मुहैया कराता है और साथ ही कमाई भी करता है. अब एक बड़ा सवाल ये उठता है कि आखिर ये कैसे बिजनेस मॉडल है, जिसमें मुफ्त में सामान बांटकर कोई कंपनी पैसे कमा रही है. सवाल ये भी है कि आखिर जब पानी मुफ्त में ही बांटा जा रहा है तो कमाई कहां से हो रही है? आखिर कौन है जो इस कंपनी को पैसे दे रहा है?
क्या है कंपनी का बिजनेस मॉडल?
कंपनी का बिजनेस मॉडल बहुत ही यूनीक है. ये कंपनी भले ही पानी मुफ्त में दे रही है, लेकिन पानी की बोतल पर विज्ञापन प्रिंट करती है. जिन कंपनियों के विज्ञापन पानी की बोतलों पर प्रिंट किए जाते हैं, उन्हीं से ये कंपनी पैसे कमाती है. इस कंपनी के बिजनेस मॉडल में एक और यूनीक चीज ये है कि वह पानी की बोतल पर जो विज्ञापन करती है, वह इंटरेक्टिव होते हैं. हर बोतल पर एक क्यूआर कोड होता है, जिसे स्कैन करने से ग्राहकों को कई तरह के फायदे मिलते हैं, जैसे कूपन, वीडियो और अन्य तरह के डिजिटल कंटेंट.
प्लास्टिक की बोतलों का नहीं होता इस्तेमाल
यह कंपनी प्रदूषण पर लगाम लगाने की दिशा में भी काम कर रही है. कंपनी प्लास्टिक की बोतलों में पानी मुहैया नहीं कराती है. कंपनी की तरफ से यह मुफ्त में दिया जाने वाला पानी या तो कागज के लीकप्रूफ पैकेजिंग वाले बॉक्स में दिया जाता है, या फिर एल्युमिनियम की बोतलों में लोगों को बांटा जाता hai
कैसे हुई Free water कंपनी की सुरुवात !
“Josh Cliffords ” की Freewater की यात्रा 2015 में शुरू हुई, जब उन्होंने अपनी पत्नी के साथ सेव द रिफ्यूजीज़ नामक एक गैर-लाभकारी संस्था शुरू की। चूंकि संगठन बाल्कन में refugees का समर्थन कर रहा था, इसलिए उन्होंने पानी तक पहुंच के बारे में सोचना शुरू कर दिया।
जोश ने कहा, “उनमें से एक चौथाई ने कहा कि उन्होंने अपना देश छोड़ दिया है क्योंकि उनके पास पानी या भोजन नहीं है।” “इसने वास्तव में वैश्विक जल संकट और वैश्विक अकाल के मुद्दों के प्रति मेरी आंखें खोल दीं।”
सबसे पहले, Austin में व्यवसाय के लिए जगह खोजने से पहले, जोश ने पश्चिमी यूरोप में और फिर सिलिकॉन वैली में Freewater शुरू करने की कोशिश की।
“किसी ने कहा, ‘ऑस्टिन को यह नारा मिला है, ऑस्टिन को अजीब रखो।” एक मुफ़्त Beverage कंपनी जो Charity में दान देती है… यह बहुत अजीब है। आपको ऑस्टिन चले जाना चाहिए,” जोश ने कहा।
इसलिए, विचार शुरू होने के कुछ साल बाद, उन्होंने राजधानी शहर में जड़ें जमा लीं और काम करना शुरू कर दिया।
कंपनी की एल्युमीनियम की बोतलों और कागज के डिब्बों को लपेटने वाले विज्ञापन की बदौलत Freewater अपने लोगो को मुफ्त में देने में सक्षम है। औसत उपभोक्ता पानी पीते समय लगभग 45 मिनट तक बोतल अपने साथ रखता है – औसत बिलबोर्ड या commercial viewing की तुलना में बहुत अधिक – और जोश ने कहा कि विज्ञापनदाता रियल एस्टेट की ओर आकर्षित होते हैं।
व्यवसाय ने सबसे पहले महामारी के दौरान प्रोटोटाइप वितरित करना शुरू किया, एक समय में Pfluger Pedestrian Bridge पर घंटों खड़े होकर। जोश ने कहा, लोगों ने इसे सोशल मीडिया पर साझा करना शुरू कर दिया, “और फिर पूरी बात सच में तूल पकड़ने लगी।”
2022 में कंपनी की जेब से 60,000 डॉलर खर्च हो गए। इस वर्ष, वे लाभ कमा रहे हैं।
इसका मतलब यह भी है कि “Freewater ” water charities. में योगदान शुरू करने में सक्षम है। कंपनी water-oriented charities को प्रति बोतल या कार्टन वितरित करने के लिए 10 सेंट का दान देती है। अब तक, Freewater ने केन्या और भारत में परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए वेल अवेयर और चैरिटी वाटर को ~$25,000 का दान दिया है।
जोश इसे किसी उत्पाद पर 110% छूट मिलना कहते हैं – “यह मुफ़्त है, और यह दान में 10 सेंट दान करता है।”